dark circle

आपके फेस का कलर चाहे कितना भी फेयर क्यो न हो लेकिन अगर आपके आखों पर डार्क सर्कल है तो ये प्रॉब्लम आपकी सारी खूबसूरती पर पानी फेर सकती है। तो इसके लिये आज हम लाये है आपके लिये कुछ खास टिप्स जो आपके डार्क सर्कल को कर देंगे गायब और आपकी आंखे और स्किन दिखने लगेंगी पहले से कही ज्यादा खूबसूरत।

1.लें पूरी नींद

काले घेरे होने का आजकल जो सबसे बड़ा रीजन है वो है नींद पूरी न होना। नींद पूरी न होने से चेहरा पूरा दिन मुरझाया और स्किन भी बेजान सा लगता है। इसलिए दिन में कम से कम 7-8 घण्टे की नींद जरूर लें। इससे चेहरे पर एक अलग तरह की चमक दिखेगी और डार्क सर्कल भी गायब होने लगेगा।

  1. पानी खूब पियें

अक्सर देखा जाता है कि आजकल लोग कोल्ड ड्रिंक, कॉफी ज्यादा और पानी कम पीते है जिससे बॉडी मे पानी की कमी होने लगती है और स्किन पर झुर्रियां और आंखो के नीचे डार्क सर्कल बनने लगता है।दिन मे कम से कम 10 गिलास पानी पिये। इससे आपके डार्क सर्कल तो गायब हो ही जायेंगे साथ ही आपके चेहरे पर आ जाएगा गजब की चमक।

  1. स्मोकिंग न करें

आजकल छोटे से लेकर बड़े सभी स्मोकिंग करते नजर आते हैं। यही कारण है आजकल लोगो का हेल्थ बिगड़ते जा रहा है।इसका साफ असर स्किन और फेस पर नजर आता है। आखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते है। इसलिये अगर आप चाहते है कि आप खूबसूरत दिखें तो स्मोकिंग बिल्कुल न करें।

  1. सोने से पहले गैजेट्स से दूर रहें

आजकल की जेनेरेशन की गैजेट्स जैसे लैपटॉप, मोबाइल के यूज के बिना दिन की शुरूआत नही होती। सोशल मीडिया के क्रेज के चलते रात मे भी लोग बहुत-बहुत देर तक फोन स्क्रीन पर आंखे गड़ाये रखते हैं। जिससे कम उम्र मे ही आंखो के नीचे काले घेरे नजर आने लगते है।रात को सोने के कम से कम 1 घण्टे पहले से मोबाइल या लैपटॉप बिल्कुल भी यूज न करें।

  1. हेल्दी डाइट लें

आजकल लोग खाने मे हरी सब्जियों, दाल खाने के बजाय जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते है जिस के कारण बॉडी मे पोषक तत्वों की पूर्ति नही हो पाती है ।इसका साफ असर स्किन पर दिखाई देने लगता है। आँखों के चारो ओर की स्किन और फेस सबसे ज्यादा सेंसिटिव होता है जैसे ही हेल्थ खराब होने लगता है सबसे जल्दी असर यहीं दिखाई देता है। खाने मे दाल, हरी सब्जी, अनाज, दूध भरपूर मात्रा में लें।

  1. एक्सरसाईज करें

रेग्यूलर एक्सरसाईज से ब्लड का सर्कुलेशन ठीक रहता है। इसलिए डेली योगा या एक्सरसाईज के लिये जरूर टाईम निकालें। ऐसा करने से स्किन की टोनिंग भी होती है और हेल्थ भी ठीक रहता है

7.सोते समय मेकअप साफ कर दें

लेडिजों मे डार्क सर्कल की प्रॉब्लम कई बार आंखों पर ज्यादा देर मेकअप के लगे रहने से भी होता है। कॉस्मेटिक सामान मे होने वाले केमिकल्स स्किन पर बुरा असर डालते हैं।