nail art

हाथों के नेल्स अगर लंबे और खूबसूरत हो तो बात ही क्या है। हाथ खुद-ब-खुद सुंदर लगने लगते हैं। आजकल गर्ल्स में लम्बे नाखून रखने का खासा क्रेज है। ज्यादातर फीमेल यही चाहती हैं कि उनके नाखून लंबे और खूबसूरत हों। लेकिन अक्सर काम करते समय सही देखभाल नहीं होने की वजह से नेल्स जल्दी टूट जाते हैं या फिर घिस कर छोटे हो जाते हैं। आईये आज आपको बताते हैं कुछ आसान टिप्स जिनसे आप अपने नाखूनों की अच्छी ग्रोथ कर सकती हैं।

  1. नाखूनो की मजबूती के लिये लहसुन की एक कली के दो टुकड़े कर लें। अब इसे दस मिनट नाखूनो पर रगड़े कुछ दिन ऐसा करने से आपके नाखून बढ़ने लगेंगे और साथ ही मजबूत भी होंगे।चूकि लहसुन मे मैगनीशियम, फास्फोरस और पॉटेशियम भरपूर मात्रा मे होता है और ये नाखून को मजबूत बनाने में हेल्प करता है।
  2. मक्खन के रेग्यूलर यूज से नेल्स की ग्रोथ अच्छी होती है और चमक भी बढ़ जाता है। इसके लिये आप एक चम्मच मक्खन लें, और उसको गर्म करके हल्के हाथ से नेल्स पर मसाज कीजिये। कुछ मिनट बाद हल्के गुनगुन पानी से हाथों को धो लीजिये। इससे आपके नाखून मुलायम तो होंगे ही लम्बे भी होने लगेंगे।
  3. अगर आपके नाखून बार-बार टूटते हैं तो उनको पोषण की जरूरत है।इसके लिये दो चम्मच गुनगुने दूध मे अण्डे की जर्दी मिलाकर अच्छी तरहा फेंट लें।अब उसमे 10-15 मिनट तक नाखूनों को डुबोकर रखें। ऐसा हफ्ते मे दो-तीन बार करने से नाखून मजबूत होने के साथ बढ़ने भी लगता है।

 4.किचन मे खाना बनाते समय ध्यान रखें कि किसी भी गर्म चीज को हाथ से ना पकड़ें इससे नाखून टूटने लगते हैं उनमे क्रैक्स आ जाते हैं। क्रैक्स नाखून को 2-3 चम्मच तेल मे 10-15 मिनट डुबोकर रखें। लगातार कुछ दिन ऐसा करने से नाखूनो के क्रैक्स की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी और नाखून बढ़ने लगेंगे।



  1. दो चम्मच नीबू के रस मे 2-3 बूंद ऑलिव ऑयल डालकर मिलायें। इस मिक्चर से रात को सोते समय नाखूनों पर मसाज करें। एक दिन का गैप देकर मसाज करें।ऐसा करने से नाखूनो की ग्रोथ अच्छी होगी साथ ही नाखून बढ़ने लगेंगे।
  2. थोड़े से संतरे के रस मे 8-10 मिनट नाखून को डुबोकर रखें। 3-4 हफ्ते तक रोजाना ऐसा करने से नाखूनों की ग्रोथ अच्छी होती है और नाखून चमकदार हो जाते हैं।