Hindu devotees offer prayers to the sun, during the Chhath Festival at Hussain Sagar Lake in Hyderabad, India, Saturday, Oct. 24, 2009. The Chhath Hindu festival is dedicated to the worship of the sun God. (AP Photo/ Mahesh Kumar A.)

आजकल की स्ट्रेस से भरी जिंदगी में सबसे अधिक किसी को काम करना पड़ता है तो वो है दिमाग।कभी-कभी ऐसा लगता है कि हमने मेहनत ज्यादा की और सफलता कम मिली।फिर हम सोचने लगते है दिमाग में ही कोई कमी है क्या।इसके लिए बहुत सारे लोग तरह तरह के मेडिकल ट्रिटमेंट भी लेते हैं जिससे दिमाग तेज हो जाए।लेकिन क्या आपको पता है हमारे ज्योतिष शास्त्र में बहुत सी ऐसे उपाय हैं जिससे आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं।

सूर्य की पूजा

माना जाता है कि ज्योतिष शास्त्र के जनक सूर्य हैं।सूर्य ने ही पहली बार ज्योतिष ज्ञान का उपदेश दिया था।अगर आप हर रोज  सुबह के समय सूर्य को जल चढ़ाते हैं और आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करते हैं तो निश्चित तौर पर आपका दिमाग तेज होगा।

गायत्री मंत्र

ज्योतिष शास्त्र में गायत्री मंत्र का बहुत महत्व बताया गया है।मान्यता है कि यदि आप नियम से गायत्री मंत्र का जाप करते हैं तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और दिमाग बहुत तेज रहेगा।बुद्दि का विकास अच्छी तरह होगा।




ओम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप हल्के स्वर में प्रतीदिन ‘ओम’ मंत्र का जाप करते हैं तो आपकी मस्तिषक संबंधी सभी समस्या दूर हो जाएगी।किसी भी तरह की चिंता,भूलने की बिमारी या बिना वजह का भय आपको नहीं सताएगा।

मां सरस्वती

यदि आप नियम से  मां सरस्वती की पूजा करते हैं और ‘ओम क्लिंग’ मंत्र का एक माला जाप करते हैं तो आपकी बुद्धि तेज होगी। स्टूडेंटस के लिए ये मंत्र बहुत लाभदायक है।

भगवान विष्णु

बुद्दि को तेज करने के लिए बृहस्पतिवार के दिन विष्णु जी की पूजा करें।पीले रंग की वस्तु दान करें।





अशोक वृक्ष

अगर बहुत ज्यादा मानसिक चिंता में हैं तो ‘अशोक के तीन पत्ते’ अपने सिरहाने रखकर सो जाएं।अगली सुबह इसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।आपकी चिंता अवश्य दूर होगी।

भगवान गणेश

 

‘ओम गं गणपतेय नम:’ मंत्र से गणेश जी की पूजा करें।जल में गुड़ मिलाकर गणेश जी का अभिषेक करें।हो सके तो बुधवार के दिन हरी वस्तु का दान करें।गणेश जी को बुद्धि का देवता माना जाता है। इस उपाय से आपकी बुद्धि भी तेज होगी।