green-vegetables

आयुर्वेद के अनुसार बढ़ती उम्र (aging) को कैसे करें धीमा

आयुर्वेद के अनुसार व्यक्ति को अपने भोजन में हरी सब्जी और फल को जरुर शामील करना चाहिए।शरीर के आवश्यकता अनुसार भोजन करें जरुरत से ज्यादा या कम ना खाएं।जो भी भोजन करें प्रक़ृतिक तौर तरीके से करें|

skin care

चमकदार स्कीन के लिए कौन-कौन से तेल का करें उपयोग

हमारे स्कीन पर एक नेचुरल लेयर होती हुस नेचुरल लेयर को बनाकर रखाना बहुत जरुरी होता है।एक नार्मल स्कीन पर थोड़ी सी नमी और थोड़ा सा ऑयल होता है।हार्ड कास्मेटिक केमिकल्स या ज्यादा कॉस्मेटिक क्रीम के यूज करने से स्कीन के उपर की प्रोटेक्टिव लेयर नष्ट हो जाती है।

dark circle

आपकी नेचर में हो रहा है चेंज तो ‘कहीं आपको प्यार तो नहीं हो गया है’

ये इंसानी फितरत है कि जब आप किसी चीज को पसंद करते हो तो उसकी अनुसार खुद को ढ़ालने लगते हो।आपकी आदतें बदलने लगती हैं।ये कब और कैसे हो जाता है ये आपको पता भी नहीं लगता है।

rose

डार्क सर्कल रिमूव करने के अचूक नूस्खे

आपके फेस का कलर चाहे कितना भी फेयर क्यो न हो लेकिन अगर आपके आखों पर डार्क सर्कल है तो ये प्रॉब्लम आपकी सारी खूबसूरती पर पानी फेर सकती है। तो इसके लिये आज हम लाये है आपके लिये कुछ खास टिप्स जो आपके डार्क सर्कल को कर देंगे गायब

nail art

नेल्स को बढ़ाने के आसान टिप्स

हाथों के नेल्स अगर लंबे और खूबसूरत हो तो बात ही क्या है। हाथ खुद-ब-खुद सुंदर लगने लगते हैं। आजकल गर्ल्स में लम्बे नाखून रखने का खासा क्रेज है। ज्यादातर फीमेल यही चाहती हैं कि उनके नाखून लंबे और खूबसूरत हों। लेकिन अक्सर काम करते समय सही देखभाल नहीं होने की वजह से नेल्स जल्दी टूट जाते हैं या फिर घिस कर छोटे हो जाते हैं।

herbel

नेचुरल हर्बस से कैसे करें ब्यूटी को इंहेंस

किसी भी व्यक्ति को सुंदरता दोनों तरीके से प्राप्त होती है ।पहला बाहरी और दूसरी अंदर से।जिसको हम बाह्य सुंदरता और मन की सुंदरता कहते हैं।कुछ हर्बस ऐसे हैं जिनके बाहर से अंदर से प्रयोग करके हम अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

Naturopathy-&-Ayurveda

नेचुरोपैथी से कैसे करें अपने शरीर की देखभाल

नेचुरोपैथी में नेचुरल चीजों से ही इलाज किया जाता है जैसे सूर्य, पानी, वायु, मिट्टी।इन सब चीजों से जब इलाज किया जाता है तो इसको इनहैंसमेंट ऑफ ब्यूटी थ्रू नेचुरोपैथी कहा जाता है।नेचर के करीब होने के कारण ये चीजें शरीर को नुकसान भी नहीं देती हैं….

face-clean-up

कैसे करें फेस क्लिंजिंग यानि की चेहरे की सफाई

फेस क्लिंजिंग के लिए सबसे पहले फेस वाश करते हैं।फेस वाश को किसी भी तरह के स्कीन पर दिया जा सकता है।इससे फेस पर जो गंदगी है या  फिर कॉरनियम लेयर पर जो डेड सेल हैं वो हट जाता है।

pink saree

कुछ डिफ्रेंट लगना है तो पहनें ऑर्गेनिक साड़ी

आजकल लड़कियों से लेकर महिलाओं तक में ऑर्गेनिक साड़ी का क्रेज है।अब आप सोच रहे होंगे की ये ऑर्गेनिक फैब्रीक क्या है तो ।आपको बता दे कि इसे खास तरह के कपास से बनाया जाता है जिसकी खेती में किसी भी तरह के केमिकल फर्टीलाइजर का प्रयोग नहीं किया जाता है।

deepika pink

कपड़ो में कौन सा रंग अभी है फैशन में...

हमेशा कपड़ो के डिजाईन और रंग फैशन में बदलते रहते हैं।लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप एकसाथ गलाबी और लाल कपड़ा पहनेंगे।नहीं ना क्योंकि हमेशा से ये दोनो रंग अलग अलग कॉंबीनेशन में पहने जाते रहे हैं।लेकिन यंग जेनरेशन की हॉट दीवा दीपिका पादुकोण ने इन दोनो रंगों को एकसाथ पहनकर फैशन का एक नया ट्रेंड सेट किया है।

baby after bath #11

नवजात बच्चों के सिर पर नरम त्वचा के नीचे होनेवाले इंफेक्शन को कैसे करें ठीक

अक्सर ऐसा होता है कि नवजात बच्चों के सिर के ऊपर जहां नरम त्वाचा होती है वहां सफेद पैचेज आ जाते हैं।आम बोलचाल में हम इसको तलवे पर मैल जमना कहते हैं।वास्तव में वहां मैल जमा नहीं हो रहा होता है बल्कि फंगल इंफेक्शन हो रहा होता है।

 Fashion & Beauty

healthy-diet

हेल्दी स्कीन की डाइट कैसी होनी चाहिए

एक अचछी डाइट तो अच्छी डाइट होती ही है लेकिन क हेल्दी स्कीन के लिए क्या होती है अच्छई डाइट ये जानना बहुत जरुरी है। आप दिन में कुछ भी खा रहे हैं लेकिन एक क्वाटर प्लेट सलाद या फल जरुर खाएं।

vitamin-e

विटामिन E से कैसे रखें त्वचा का ख्याल....

जैसे ही त्वचा की सुंदरता का ध्यान आता है दिमाग में पहली जो बात आती है वो है विटामिन E की।ऐसा लगता है कि मानो हम विटामिन E खा लेंगे या लगा लेंगे तो समस्या दूर हो जाएगी। बहुत लोग विटामिन E के कैप्सूल से ऑयल निकालकर मसाज करते हैं।

home facial

बरसात के मौसम में घरेलू फेसियल से चेहरे पर लाएं रौनक

बरसात के मौसम में चेहरे का ध्यान कैसे रखा जाए कि चेहरा हमेशा खिला-खिला सा रहे।इसके लिए घरेलू फेसियल सबसे अच्छा उपाय है।घरेलू फेसियल करने के लिए सबसे पहले एलोवीरा लें।इसके पत्ते से गुदा निकाल लें।गुदे को पीस लें।

Pure Beauty

मानसून में कैसे रखें त्वचा का ख्याल…

मानसून के साथ ही बारिश का मौसम आ गया है।बारिश में सबसे ज्यादा परेशानी होती है त्वचा की देखभाल करने में।बारिश में त्वचा से ऑयल या तेल ज्यादा निकलने लगता है। ऐसे में ऑयली त्वचा वालों के साथ-साथ सामान्य त्वचा वाले लोगो के चेहरे से भी ऑयल आने लगता है। केवल ऑयल ही नहीं कई बार दाने या मुहांसे भी बढ़ जाते हैं। ।फेमस डर्मेटोलॉजीस्ट सहेला अग्रवाल के मुताबिक ऐसे में त्वाचा की ज्यादा सफाई रखनी चाहिए। आप जितनी ज्यादा सफाई अपनी त्वचा की रखेंगे ऑयल प्रोडक्शन भी कम होगा और इंफेक्शन के चांस भी कम होंगे।

17918075_995573723910310_2168461204991538389_o

पंजाबी दुल्हन क्यों पहनती है चूड़ा...

हिंदु परंपरा में कांच की लाल चूड़ियों को सुहाग का प्रतीक माना गया है। लेकिन आप कभी भी पंजाबी शादी में गए हों तो दुल्हन कांच की चूड़ियों की जगह पंजाबी चूड़ा पहनती हैं। वैसे तो आजकल पंजाबी चूड़े का प्रचलन इतना ज्यादा हो गया है कि हर जगह दुल्हन इसे पहने लगी है।पंजाबियों में शादी के दिन दुल्हन के घर में चूड़ा और कलीरा की रस्म होती है। चूड़ा मामा लेकर आते हैं।

monsoon

मानसून मे ‘मुहांसो से कैसे पाए निजात’...

बारिश या मानसून के आते ही स्कीन एंड ब्यूटी से जुड़ी मुहांसे या एकने की समस्या बढ़ जाती है।किशोरावस्था में तो मुहांसे होना नेचुरल प्रासेस है लेकिन आजकल प्रदूषण और स्ट्रेस भरी लाईफ के कारण व्यस्को में भी मुहांसे होने लगे हैं।डॉ सहेला अग्रवाल का कहना है कि मानसून में त्वाचा की सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। घरेलु नुस्खों को अपनाए और फिर भी प्रॉब्लम नहीं सॉल्व हो रही है तो डॉक्टर को दिखाए।

hair care

मानसून में बाल गिरने के कारण और रोकथाम के उपाय....

जुलाई-अगस्त का महीने या यूं कहें मानसून आते ही बाल गिरने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। आप अगर बाल को हल्के से हाथ भी लगाते हैं तो बाल का पुरा का पुरा गुच्छा हाथ में आ जाता है। मशहूर चर्मरोग विशेज्ञ डॉ. सहेला अग्रवाल जी बता रही हैं की मानसून में बाल क्यों ज्यादा गिरते हैं और बाल का रखरखाव कैसे करें।डॉक्टर सहेला के अनुसार हमारे हर बाल की एक अपनी लाईफ होती है।बाल आता है बढ़ता है फिर गिर जाता है ये प्रक्रिया चलती रहती है।

swiming pool

मानसून में स्वीमींग पूल में जाते समय किन-किन बातों का रखें ध्यान...

जुलाई-अगस्त का महीने या यूं कहें मानसून आते ही बाल गिरने की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। आप अगर बाल को हल्के से हाथ भी लगाते हैं तो बाल का पुरा का पुरा गुच्छा हाथ में आ जाता है। मशहूर चर्मरोग विशेज्ञ डॉ. सहेला अग्रवाल जी बता रही हैं की मानसून में बाल क्यों ज्यादा गिरते हैं और बाल का रखरखाव कैसे करें।डॉक्टर सहेला के अनुसार हमारे हर बाल की एक अपनी लाईफ होती है।बाल आता है बढ़ता है फिर गिर जाता है ये प्रक्रिया चलती रहती है।

eye

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के खास टिप्स...

आंखो को किसी के भी पर्सनेलिटी का आईना माना जाता है।आपका स्कीन बहुत चमक रहा है ।आपने बहुत अच्छा मेकअप कर रखा है। लेकिन आंखे बिल्कुल थकी थकी सी हैं और उनमे आकर्षण नहीं है तो सब बेकार हो जाता है।ऐसे में आंखों की देखभाल बेहद जरुरी हो जाती है