जानिए क्या कुछ है आपके लिए खास

padmanabh-temple-kucchnaya01

क्या आप जानते हैं ऐसे धार्मिक स्थल जहां स्त्रियों का प्रवेश वर्जित है

आज भी भारत में कई धार्मिक स्थल ऐसे हैं जहां स्त्रियों का प्रवेश वर्जित है।मान्यताओं के अनुसार यहां किसी भी तरह के धार्मिक कर्मकांड,दर्शन, पूजा पाठ में स्त्रियों का प्रवेश मना है।

Read More
ganpati

सही मुहूर्त में गणपति विसर्जन से घर में होगी धन की बरसात

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार भादो मास के शुक्ल पक्ष के चतुर्दशी तिथि को अनन्त चतुर्दशी के रुप में मनाया जाता है।मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और संकटो से मुक्ति दिलानेवाला अनन्त सूत्र अवश्य बांधना चाहिए।

Read More
anant

‘विशेष संयोग’ में अनंत चतुर्दशी पूजा दिलाएगी हर कष्ट से मुक्ति

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार भादो मास के शुक्ल पक्ष के चतुर्दशी तिथि को अनन्त चतुर्दशी के रुप में मनाया जाता है।मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और संकटो से मुक्ति दिलानेवाला अनन्त सूत्र अवश्य बांधना चाहिए।

Read More
ganpati

गणेश जी की पूजा में क्यों नहीं चढ़ाते तुलसी

हमारे सनातन धर्म में बहुत से से नियम हैं जिनका पालन पूजा पाठ में अनिवार्य है।नमे पूजा में प्रयोग की जानेवाली वस्तु से लेकर पूजा का समय और दिशा सभी शामील है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हिंदु धर्म में कुल 33 करोड़ देवी देवता है।सभी के पूजा के विधि-विधान भी अलग हैं। हिंदु परंपरा के अनुसार किसी भी पूजा को आरंभ करते समय सबसे पहले गणेश जी की पूजा करते हैं।

Read More
ganpati bappa

क्यों है ‘11 दिन का गणेश उत्सव’ कैसे करें पूजा

हर वर्ष भादो महीने के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी तिथि को गणेश जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में बड़े धूमधाम से गणेशोत्सव के नाम से मनाया जाता है।इस वर्ष यह उत्सव 25 अगस्त दिन शुक्रवार को पड़ रहा है।हिंदू धर्म में किसी भी धार्मिक कार्य को आरंभ करते समय गणपति की पूजा सर्व प्रथम की जाती है।

Read More
ganesh

गणेश चतुर्थी पर खास उपाय बनाएगा मालामाल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा में सुपारी को गणेश जी का प्रतीक माना गया है।25 अगस्त को दोपहर में शुभ मुहूर्त में गणेश जी की पूजा करें ।पूजा में एक सुपारी रखें और इसकी भी पूजा करें।

Read More
teej1

अचल सुहाग का व्रत ‘हरतालिका तीज व्रत’ की पूजा का विधि-विधान और शुभ मुहूर्त

हरतालिका तीज व्रत हर साल भादो मास के शुक्ल पक्ष के तृतिया के दिन किया जाता है।यह व्रत विशेष तौर पर महिलाएं और कुंवारी कन्याएं करती हैं।इसबार हरतालिका तीज व्रत 24 अगस्त गुरुवार को पड़ रहा है।हरतालिक तीज व्रत में मुहूर्त और पूजा विधि की खास महत्व है।

Read More
Hindu devotees offer prayers to the sun, during the Chhath Festival at Hussain Sagar Lake in Hyderabad, India, Saturday, Oct. 24, 2009. The Chhath Hindu festival is dedicated to the worship of the sun God. (AP Photo/ Mahesh Kumar A.)

ज्योतिष उपाय से दिमाग को करें तेज

आजकल की स्ट्रेस से भरी जिंदगी में सबसे अधिक किसी को काम करना पड़ता है तो वो है दिमाग।कभी-कभी ऐसा लगता है कि हमने मेहनत ज्यादा की और सफलता कम मिली।फिर हम सोचने लगते है दिमाग में ही कोई कमी है

Read More
ganesha

क्यो वर्जित है भगवान गणेश के पीठ का दर्शन

हमारे हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार गणेश जी को प्रथम पूज्य माना गया है। किसी भी पूजा में सबसे पहले गणेश जी की पूजा करके पूजा विधि आरंभ की जाती है।

Read More

मंदिर में प्रवेश करते समय क्यों बजाते हैं घंटी...

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार घंटी बजाने से मंदिर में स्थापित देवी-देवताओं की मूर्तियां जागृत हो दाती हैं उनमे चेतना आ जाती है।इसके बाद की गई पूजा ज्यादा फलदाई होती है।

Read More
मेष

जानिए आज का राशिफल

मेष

समय बहुत उत्तम है। सफलता मिलेगी। कामकाज में आप उत्साहित रहेंगे। संतान की ओर से शुभ समाचार।

क्या करें गाय को रोटी खिलाएं

क्या ना करें आज आप घर से निकलते समय पीछे ना मुड़े।

 

शुभ रंग लाल अंक 8

Read More
krishna

जानिए जन्माष्टमी की पूजा विधि

भगवान कृष्ण का जन्म रात में 12 बजे हुआ था ।इसीलिए जन्माष्टमी के दिन रात में 12 बजे के बाद भगवान कृष्ण का विधि –विधान से जन्म कराकर पूजा करनी चाहिए

Read More
laxmi

क्या आपके पर्स में भी नहीं टिकता है पैसा....

हर पुरुष और महिला की यही चाहत होती है कि उसके पर्स में कभी पैसे की कमी ना हो…लेकिन ऐसा होगा कैसे..वो कौन से उपाय है जिनसे आपकी पर्स हमेशा रहेगी मालामाल…ये हम आज आपको बता रहे हैंकरें।

शुभ रंग नील,शुभ अंक 3

Read More
मेष

‘श्री कृष्ण जन्माष्टमी’ पर राशि के अनुसार पूजा,भोग और मंत्र जाप से पूरा होगा मनोरथ....

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार द्वापर युग में भादो मास के कृष्ण पक्ष में अष्टमी तिथि को मघ्य रात्री में भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। श्री कृष्ण भगवान विष्णु के अवतार हैं। श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।इसवर्ष 15 अगस्त दिन मंगलवार को श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाएगा।

Read More
aries-2015

मेष

आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। नौकरी में रुकावटों का सामना करना पड़ेगा।

आज थोड़ी बेचैनी महसूस कर सकते हैं।

क्या करें संयम से काम लें।

क्या ना करें दक्षिण दिशा की यात्रा ना करें।

शुभ रंग नील,शुभ अंक 3

Read More
aries

मेष

आपके कामकाज के तरीके में कोई सुधार की सलाह दे तो उसे पॉजीटीव लें।

जल्दी ही कोई बिगड़ा काम बन जाएगा।आज क्रोध से बचें |

क्या करें भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें और आधी परिक्रमा करें

क्या ना करें आज पूर्व दिशा की यात्रा ना करें

शुभ रंग मैहरुन,शुभ अंक 6 । Read more…




 

 

Online Guru